Skip to main content

Featured

Love

  बैठा हूँ उसी छत के कोने में, जहां कभी हम दोनों बैठा करते थे। वो चांद, वो सितारे, आज भी वहीं हैं, पर अब उनकी रौशनी कुछ फीकी लगती है.. तब कुछ बातें तुम्हारी होती थीं, और हम हल्के से मुस्कुरा देते थे.. तुम्हारी आंखों में शर्म का वो प्यारा सा एहसास, अब सिर्फ एक याद बनकर रह गया है.. वो चांद अब भी वही है, पर उसकी चांदनी में वो पहले सी चमक नहीं.. तारों की टोली भी अब कुछ अधूरी लगती है, जैसे हमारे रिश्ते की तरह कुछ कम हो गई हो.. कभी ये जगह हमें सुकून देती थी, अब बस यादों का भार लिए चुपचाप खामोश खड़ी है.. जहां कभी बातें होती थीं,वहा अब बस ख़ामोशियाँ घिरी रहती हैं.. यादों की गीली लकड़ियाँ, मन के किसी कोने में धीमे-धीमे सुलगती रहती हैं वो ठंडी आहटें अब भी हैं, पर वो गर्मी जो दिल को छूती थी, कहीं खो गई है आंखें अब पसीजती नहीं, वो आंसू भी शायद थक गए है.. बस एक भारीपन है, जो इस जगह से निकलने का नाम ही नहीं लेता.. अब इस छत पर आना, सुकून कम और दर्द ज़्यादा देता है.. वो समय तो बीत गया, पर यादें आज भी यहां की हर ईंट में बसी हैं.. शायद, कुछ चीज़ें वैसे ही रह जाती हैं— मद्धम, अधूरी, जिन्हें समय भी बदल नह

New year

 ‍‍कुछ पलों में नया साल शुरू हो जाएगा..पूरे दिन सोशल मीडिया पर लोग अपने-अपने वक्तव्य लिखते रहे अपने जीवन के बारे में, जो अब तक उन्होंने जीया है..किसी ने इस साल की अपनी कोई आख़िरी तस्वीर चस्पा की, किसी ने अपनी कोई कविता..

मैंने ना तस्वीर खींची, ना कोई कविता लिखी है और ना ही मैं इस साल से जुड़ा हुआ कुछ लिखने वाली हूँ..शब्द नहीं हैं, या कहिए कि मैं ये सब लिख नहीं सकती.. सिर्फ़ भरने के लिए या सिर्फ़ कुछ लिखने के लिए मुझसे नहीं लिखा जाता.. अलग-अलग मनोदशाएँ लोगों की इस वक़्त हैं... और मेरी हमेशा की 'खालीपन' की दशा है, कुछ भी भरा हुआ नहीं है..और मैं शायद बचपन से कभी भर नही पाई .. मां के जाने बाद अकेले खाली रहने की आदत को कभी भर नही पाई ..हां लोग मुझे इस आदत की वजह  मूडी ,सायकिक जरूर कहते है .. पहले फरक पड़ता था इन सब बातो का अब आदत हो गई है .. कहते है हम अगर किसी चीज से छुटकारा पाना चाहते है तो उसे अपने जीवन का अंग बना लो वही मैने किया अकेलेपन से छुटकारा पाने के लिए उसे अपना बना लिया.. हां एक वक्त था जब लगता था कोई हमसे हमारे होने के लिए प्यार करे पर हम उस वक्त ये भूल जाते थे जिसका होना अपने पिता के लिए एक सरदर्द है उसे कोई कैसे उसके होने के लिए प्रेम भी कर सकता है ! अब वो ख्वाहिश भी हमने कहीं दफना दी है !!

मैं ख़ुद के निजी अनुभव, एहसास, संघर्ष को शायद ही कभी लिखूँगी...या शायद ऐसा कोई साल या दशक कभी नहीं आएगा जब मैं ख़ुद के बारे में लिखने बैठूँगी.. मुझे लगता है जिस दिन ख़ुद को लिखा उस दिन मैं लिखने को भूल जाऊँगी, ये मेरा निजी तौर पर मानना है...किसी दिन सुकून से सब मंज़िल, दोस्त, सबसे परे अकेले, एकदम अकेले बस शीशे पर से बारिश की उतरती बूँदों को देख कर बैकग्राउंड में "अगर तुम साथ हो" गाना सुनते हुए हल्की-सी आँखें नम करनी हैं... जिस दिन ये हो जाएगा उस दिन कुछ नया ज़रूर लगेगा तब तक हर साल, हर आने वाला दशक बस उम्र का बढ़ता हुआ एक नंबर है...!

खैर नया साल मुबारक सबको !! 


Comments

Post a Comment

Popular Posts